Ujjwala Gais Connection 2.0 : इन महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन, लिस्ट में अपना नाम देखे

ujjwala Yojna Gais Connection 2.0 : नमस्कार दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही फ्री रसोई हेतु एलपीजी गैस सिलेंडर स्कीम उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको प्रदान करेंगे उज्ज्वला गैस कनेक्शन, उज्ज्वला गैस कनेक्शन न्यू लिस्ट और ujjwala gais connection पात्रता सूची की जानकारी के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पड़े।

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक ईंधन जैसे लकड़ी, कंडे, मिट्टी का तेल, धुआं, दुर्गंध से महिलाओं को मुक्ति दिलाना है। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भारत के ग्रामीण अंचल में रहने वाली महिलाओं की आंखों की रोशनी का कम होना उनको आंखो के रोग हो जाना इस प्रकार के अनेक रोग हो जाते थे। इनसे निजात पाने के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2014 में उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना का शुभारंभ किया गया था जिसमे ग्रामीण तथा शहर में रहने में वाली महिलाओं के लिए मुफ्त में गैस कनेक्शन का आवंटन किया गया था जो महिलाए उज्ज्वला की पात्रता सूची में आती थी उनको फ्री में गैस कनेक्शन दिए गए थे। तथा भारत सरकार द्वारा यह अभियान अब एक बार फिर चलाया जा रहा है।

Ujjwala Yojna Gais Connection 2.0

भारत सरकार द्वारा महिलाओं को धुआं गंदगी से बचाने के लिए तथा महिलाओं का जीवन स्तर सुधारने के लिए उज्ज्वला गैस योजना का प्रारंभ किया गया था जिसके पहले चरण में लगभग 10 करोड़ 50 लाख महिलाओं को पूरे देश भर से इसका लाभ प्राप्त हुआ था उनके नाम इस योजना को लिस्ट में शामिल थे इन महिलाओं को सरकार ने घर घर जाकर फ्री में गैस कनेक्शन तथा सिलेंडर दिया था। फिर भी बहुत महिलाए इस योजना के लाभ से वंचित रह गई थी उन्हीं महिलाओं को इस योजना में शामिल करने के लिए भारत सरकार द्वारा घर घर गैस उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया है जिसमे शेष महिलाओं को लाभ देने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन 2.0 में उन महिलाओं को शामिल किया गया है जिनका नाम किसी कारण से पहले शामिल नही हो पाया था तथा बो इस योजना का लाभ नही ले पाई थी परंतु अब सरकार द्वारा उनको लाभ देने के लिए इस योजना को दूसरा राउंड चालू किया गया है।

इस न्यू लिस्ट में लगभग 1 करोड़ 60 लाख महिलाओं को शामिल करने का सरकार का लक्ष्य है जिसमे बो वंचित महिलाओं को शामिल करके उनको फ्री गैस कनेक्शन प्रदान करेगी। अगले तीन वर्षो में लगभग 1 करोड़ 75 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है।

गैस कनेक्शन के साथ क्या क्या मिलेगा

उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन 2.0 के साथ निम्नलिखित सामान को साथ दिया जाएगा

  • एक गैस की भरी हुई टंकी
  • एक गैस का चूल्हा
  • एक रेगुलेटर
  • एक लाइटर
  • एक गैस की नली
  • गैस कनेक्शन की खाते की किताब
  • गैस ऑपरेट करने के लिए गैस मैनुअल

ये सभी गैस कनेक्शन का साथ फ्री दिए जायेंगे तथा इसके बाद प्रत्येक सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी जिससे गरीब महिलाओं को गैस टंकी भरवाने में आसानी हो।

Ujjwala Yojna Gais Connection 2.0 पात्रता के लिए शर्ते

उज्ज्वला योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के पास निम्न शर्तो का पालन करना अनिवार्य है।

  • महिला भारत की निवासी हो चाहे किसी भी राज्य की हो
  • महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए
  • महिला ने नाम पर पहले से कोई कनेक्शन ना हो
  • महिला के घर में परिवार में किसी के नाम पर पहले से कनेक्शन ना हो
  • महिला बीपीएल धारक की पत्नी हो अथवा बीपीएल में उसका नाम हो
  • महिला के परिवार को आए 5 लाख से ज्यादा न हो
  • महिला जिस राज्य की रहने वाली हो उसका उस राज्य के बीपीएल कार्ड में नाम होना जरूरी है
  • अगर महिला एससी एसटी या ओबीसी वर्ग को है तो महिला को एससी एसटी या ओबीसी की जाती का प्रमाण पत्र जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया हो बो उसके पास होना आवश्यक है। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र आवेदन के साथ लगाना जरूरी है।

ये सभी शर्तो का पालन अगर महिला करती है तो बो गैस कनेक्शन पाने की हकदार होगी तथा उसे सरकार द्वारा फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

Ujjwala Yojna Gais Connection 2.0 Apply Online

उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन 2.0 की लिस्ट में शामिल होने के लिए पात्र महिला को ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है हम आपको ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रोसेस स्टेप बताएंगे जिससे आपको ऑनलाइन आवेदन करने में सहायता प्राप्त हो। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देश का पालन करे।

  • गूगल उज्जवला योजना गैस कनेक्शन टाइप करें तथा उज्ज्वला योजना की अधिकार वेबसाइट पर जाएं तथा
  • साइट पर जाने के पश्चात Apply Online For new ujjwala gais connection पर क्लिक करे
  • आपके पिनकोड के अनुसार आपके नजदीकी गैस एजेंसी डीलर को चुने या किसी भी कंपनी के गैस कनेक्शन को जो आप लेना चाहते है उसे चुने
  • डीलर को चुनने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, फोटो अपलोड करें तथा फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे
  • बैंक खाते की किताब तथा आईएफसी कोड डाले
  • मोबाइल नंबर डालकर OTP se verification करे
  • फॉर्म भरने के पश्चात e kyc को कंपलीट करे

अब आपका फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई हो चुका है कुछ ही समय के बाद आपको एक संदेश उसी मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा जो आपने फॉर्म में डाला था संदेश आने के बाद नजदीकी डीलर से संपर्क करे।

Apply OnlineClick Here

ujjwala Yojna Gais Connection 2.0 ऑफलाइन आवेदन

उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन लेने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो माध्यम से अप्लाई कर सकते है ऊपर हमने ऑनलाइन माध्यम बताया था अब हम आपको ऑफलाइन आवेदन करने का प्रोसेस बताते है

आवेदन चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दस्तावेज वही एक ही लगेंगे आपको सभी दस्तावेज जिनमें आधारकार्ड, राशनकार्ड, बीपीएल कार्ड, फोटो मोबाइल लेकर नजदीकी डीलर के पास पहुंचना है। उसके बाद डीलर को आपका आवेदन फॉर्म भरके जमा कर देना है कुछ समय के पश्चात आपका गैस कनेक्शन का संदेश आपको मिल जायेगा।

भारत सरकार ने नए वित्तीय वर्ष में लगभग 70 लाख नए गैस कनेक्शन को कैबिनेट में मंजूरी प्रदान की है जिसमे उन महिलाओं को शामिल किया गया है जिनका नाम पहले आई हुए लिस्ट में नहीं था सरकार का लक्ष्य है भारत की कोई भी महिला गैस कनेक्शन से रह न जाए इसका लाभ सभी को प्राप्त हो।

Leave a comment