Ladli Bahna Yojna: 10 फरवरी को आयेगी 9वीं किस्त, ₹1250 रुपए आयेंगे खाते में

ladli bahna yojna 2024: नमस्तकार दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है आज हम।आपको मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की किस्त, योजना में पात्रता सूची, योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी हमारे इस ब्लॉग में दी जाएगी जिससे आप उस योजना का लाभ उठा सके संपूर्ण जानकारी के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पड़े। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त 1250 रुपया मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से सीधे लाडली बहना योजना के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को।शसक्त और आर्थिक रूप मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा उन्हें प्रति महीने 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया जाता है।

8वीं किस्त 10 जनवरी 2024 को लाडली बहनों के खाते में सीधे ट्रांसफर की गई थी। 8वीं किस्त लगभग 1करोड़ 30 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई थी लेकिन यह संख्या 9वीं किस्त में बड़ने की उम्मीद है। क्योंकि सरकार द्वारा पात्र महिलाओं की सूची में परिवर्तन किया गया है उनमें कुछ नाम जोड़े गए है तथा कुछ नामो को हटाया भी गया है। इस परिवर्तन से पात्र महिलाओं की सूची में अंतर आया है।

क्या है पात्रता सूची: लाडली बहना योजना

8वीं किस्त 10 जनवरी 2024 के समय तक पात्र महिलाओं की सूची में लगभग 1 करोड़ 30 लाख महिलाए शामिल थी। जो की 9वीं किस्त 10 फरवरी 2024 को इनकी संख्या में बड़ोत्तारी होकर ये लिस्ट 1 करोड़ 50 लाख तक पहुंच गई है जिसमे उन महिलाओं को भी शामिल कर लिया है जिनके पास जमीन ज्यादा थी या उनके पास ट्रैक्टर था या उनके नाम पर कोई भी 4 पहिया का साधन था। पहले इन बहनों को लाडली बहना योजना में शामिल नहीं किया गया था लेकिन 9वीं किस्त के बाद से इनको इस योजना में।शामिल कर लिया गया है। जिससे इन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिल सके।

9वीं किस्त इस तारीख को आयेगी

मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव द्वारा घोषणा की गई है की लाडली बहनों के खातों में 10 फरवरी को 1250 रुपए ट्रांसफर कर दिया जायेंगे। मध्यप्रदेश की लाडली बहनों के लिए यह खुसखबरी का विषय है सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिससे बो अपने जरूरत को पूरा करने में सक्षम हो सके। मध्यप्रदेश सरकार का ध्यान महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ने में उन्हें सक्षम बनाने में उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने में तथा उन्हें आत्म निर्भर बनाने में है।

लाडली बहना योजना की किस्त भी आ सकती है साथ में

लाडली बहनों के लिए एक और खुशखबरी हो सकती है लाडली बहनों के लिए 10 फरवरी को लाडली बहना आवास योजना में चयनित महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ₹25000 भी आ सकती है जिसकी मदद से लाडली बहना अपना पक्का मकान बना सके उसके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया गया है लाडली बहना आवास योजना के बारे में विस्तार से पड़ने के लिए हमारे आर्टिकल को पड़े जिसकी लिंक हम आपको दे रहे है

लाडली बहना आवास योजनाजानकारी के लिए यह click करे
इस लिंक पर जाकर लाडली बहना आवास योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। जिसकी सहायता से आप आवेदन कैसे करे, पात्रता सूची, आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

लाडली बहना के किस्त के पैसे कब बडेंगे

मुख्यमंत्री द्वारा किस्त के पैसे को 1250 से बड़ाकर 1500 रुपए करने के लिए भी निर्णय लिया गया है ये किस्त अप्रैल में 1500 रुपए से शुरुआत हो जायेगी मुख्यमंत्री द्वारा पहली साल 1250 दूसरी साल 1500 तथा तीसरी साल 3000 करने का प्रस्ताव कैबिनेट मीटिंग में रखा गया था जिसे पास कर दिया गया है अब महिलाओं को अप्रैल से किस्त के पैसे बड़ोतरी देखने को मिलेगी। जिससे खाते में आने वाली राशि 1250 से बडकर 1500 रुपए हो जायेगी।

लाडली बहना योजना की पात्रता सूची में परिवर्तन

लाडली बहना योजना की पात्रता सूची में परिवर्तन किया गया है जिसमे पहले उन महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था जिनके पास ट्रैक्टर है या जिनके पति की सरकारी नौकरी है परंतु इस 9वीं लिस्ट में उनको भी शामिल कर लिया गया है जिससे वंचित महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

Leave a comment