लाडली बहनों के खाते में आ गए हैं 1250 रुपए, जल्दी चेक करें: Ladli Bahna Yojna

Ladli bahna yojna: नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है जैसा कि पहले भी हमने आपको बताया है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहनों के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत उनके बैंक खाते में आज मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव द्वारा 1250 रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से स्थानांतरित कर दी गई है इस राशि को आप अपने बैंक के खाते में बैंक में जाकर चेक कर सकते हैं हमने आपको पहले भी बताया था कि यह राशि शनिवार को 10 फरवरी 2024 को आपके खाते में आ जाएगी इस बार लगभग एक करोड़ 60 लाख बहनों के खाते में यह राशि आ गई है मुख्यमंत्री द्वारा लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर चलाई जा रही है जिसके तहत उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना में शामिल किया गया है इसमें ऐसी महिलाएं शामिल हैं जो आर्थिक रूप से अत्यधिक कमजोरी हैं तथा समाज में पिछड़ी पन शिकार है सरकार द्वारा इन महिलाओं की सहायता के लिए लाडली बहन योजना का आयोजन किया जा रहा है।

खाते में आई राशि कैसे चेक करें

लाडली बहन योजना के खाते में आई राशि को या तो सीधे बैंक जाकर या अपने नजदीकी कियोस्क के पास जाकर चेक करवा सकते हैं जिसमें आपको बैंक की किताब या पासबुक साथ ले जाना होगा अथवा अपने नजदीकी की उसकी के पास आधार कार्ड के साथ अंगूठा लगाकर आप अपने खाते में आई राशि को चेक कर सकते हैं। 1250 की राशि आपके खाते में आ चुकी है

क्या है पात्रता सूची: लाडली बहना योजना

8वीं किस्त 10 जनवरी 2024 के समय तक पात्र महिलाओं की सूची में लगभग 1 करोड़ 30 लाख महिलाए शामिल थी। जो की 9वीं किस्त 10 फरवरी 2024 को इनकी संख्या में बड़ोत्तारी होकर ये लिस्ट 1 करोड़ 50 लाख तक पहुंच गई है जिसमे उन महिलाओं को भी शामिल कर लिया है जिनके पास जमीन ज्यादा थी या उनके पास ट्रैक्टर था या उनके नाम पर कोई भी 4 पहिया का साधन था। पहले इन बहनों को लाडली बहना योजना में शामिल नहीं किया गया था लेकिन 9वीं किस्त के बाद से इनको इस योजना में।शामिल कर लिया गया है। जिससे इन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिल सके।

लाडली बहना के किस्त के पैसे कब बडेंगे

मुख्यमंत्री द्वारा किस्त के पैसे को 1250 से बड़ाकर 1500 रुपए करने के लिए भी निर्णय लिया गया है ये किस्त अप्रैल में 1500 रुपए से शुरुआत हो जायेगी मुख्यमंत्री द्वारा पहली साल 1250 दूसरी साल 1500 तथा तीसरी साल 3000 करने का प्रस्ताव कैबिनेट मीटिंग में रखा गया था जिसे पास कर दिया गया है अब महिलाओं को अप्रैल से किस्त के पैसे बड़ोतरी देखने को मिलेगी। जिससे खाते में आने वाली राशि 1250 से बडकर 1500 रुपए हो जायेगी।

लाडली बहना योजना की पात्रता सूची में परिवर्तन

लाडली बहना योजना की पात्रता सूची में परिवर्तन किया गया है जिसमे पहले उन महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था जिनके पास ट्रैक्टर है या जिनके पति की सरकारी नौकरी है परंतु इस 9वीं लिस्ट में उनको भी शामिल कर लिया गया है जिससे वंचित महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

8वीं किस्त 10 जनवरी 2024 को लाडली बहनों के खाते में सीधे ट्रांसफर की गई थी। 8वीं किस्त लगभग 1करोड़ 30 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई थी लेकिन यह संख्या 9वीं किस्त में बड़ने की उम्मीद है। क्योंकि सरकार द्वारा पात्र महिलाओं की सूची में परिवर्तन किया गया है उनमें कुछ नाम जोड़े गए है तथा कुछ नामो को हटाया भी गया है। इस परिवर्तन से पात्र महिलाओं की सूची में अंतर आया है।

Leave a comment